Friday 12 August 2016

अवचेतना(subsconscious) मन के believe सिस्टम को use करें!





इंसान प्रक्रतिक रूप से बहुत ही बुद्धिमान होता है!जिस तरह से एक चीज को कई तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है: उसकी प्रकार दिमाग को भी दो तरीके से इस्तेमाल किया जाता है!


पहेला, चेतना रूप में (यानि conscious रूप)
दूसरा, अवचेतना रूप में (यानी subsconscious रूप)



हम जो भी अपनी जागरूक अवस्था में करते हैं उसे हमारा चेतना कर्म कहते है!
हम जो भी automatically अवस्था में करते हैं use हम बोलते है हमारा अवचेतना कर्म



अवचेतना कर्म में चीजे अपने आप होती हैं जैसे हमारा सास लेना – हमारी सास लेने की किर्या automatic चलती है! वही चेतना कर्म हमारे self के कारण चलता है जैसे बोलना, चीजो को उठाना!



ये कहा जाता है की हमारे अवचेतना मन के पास अद्भुत शक्तियां होती है, जैसे, हमारे अवचेतना में हमारी अबतक की पूरी life record है!


कहा जाता है की जो भी अपने अवचेतना को use करना सीख जाता है, वो कुछ भी पा सकता हैं!


पर अवचेतना मन ऐसा क्या प्रभाव डालता है जो हमारी life पूरी तरह से बदल जाती है!


चलिए, आज आपको अवचेतना को use करके प्रभाव डालने का तरीका बताते है!


Believe (विश्वास)! हम जो भी believe करते है हम वो बन जाते है (गौतम बुद्ध) !


ये बात बिल्कुल सत्य है, हम जो भी विश्वास करते है हम वो बन जाते है! सीधे सीधे शब्दों में अगर बोला जाये तो हम अपने विश्वास को धारण करते है!


परन्तु अवचेतना मन से विश्वास का क्या मेल?


हाँ, मेल है! हमारा अवचेतना मन हमारे विश्वास को store करता है और उसी को देखते हुए हमे संदेश भेजता है! जैसे, में आज fail हो जाऊंगा का विश्वास आपके अवचेतना मन में store हो के पूरी body में negative signals का संचार करेगा! और आपकी सफलता का स्तर ना के बराबर हो जायेंगा! वही, आज में पास हो जाऊंगा का विश्वास आपके अवचेतना मन में store हो के पूरी body में positive signals का संचार कर देगा! और आपको सफलता का स्थर बढ़ जाएगा!

नैचुरली ये देखा गया है की हमारे अवचेतना मन में ज्यादातर negative believes हीं store है! जिसके कारण हम सफलताएं अर्जित करने से बार-बार रहे जाते हैं! पर इस चीज का भी इलाज हैं, आप अपने अवचेतना मन में positive believes store कर सकते हैं!


Positive believe को कैसे store करे?

नंबर एक, Positive visualization करें! visualization एक imaginary यानी एक काल्पनिक process है! इस process में आप अपने दिमाग में images बना के चीजों को समझते अथवा practice करते है!

ये देखा गया है, जो चीजों को images की form में याद करता है, वो उन चीजों को एक लंबे समय तक याद रखता है! इसीलिए इसे एक good learning and remembering process कहा गया हैं!


ख़ैर अब बात करते है, कैसे visualization की सहायता से अपने अवचेतना मन में बदलाव करे!


·      सबसे पहले, अपने आप को imagine करो! मतलब की अपने आप की एक image अपने दिमाग में बनाओ!

·      उसके बाद, अपने आप से कुछ चीजे attach कर दो! जैसे की आपने अपनी इमेज पहले point में बना ली है, उसके बाद, 2-3 शब्दों की line का इस्तेमाल करें: मैं बहुत मेहनती हूँ, मैं आत्मविश्वास से भरा हुआ हूँ, मैं सब कुछ कर सकता हूँ! ये points आप अपनी इमेज के साथ जोड़ दे!


·      10 मिनट का समय रोज इन 2 points(2 line) को अपने दिमाग में दे! याद रखे, ये जो ऊपर 2 line मैंने बताई हुई हैं, वो आपके अवचेतना मन में positive signals का संचार कर देंगी! और आपने जैसा imagine(visualization) करा है, आप वैसे ही बन जाओगे! यानी की आप एक मेहनती, आत्मविश्वासी, कुछ भी पाने वाले मनुष्य बन जाओगे!

दूसरा आता है affirmations! Affirmations, positive words को बार बार दोहराने की क्रिया है! Affirmations भी ठीक visualization की तरह है, पर visualization में तो आप किसी भी चीज की कल्पना कर सकते है! पर affirmations में आप सिर्फ शब्दों का इस्तेमाल कर सकते है! परन्तु फिर भी affirmations, एक कारगर उपाय है अपने अवचेतना मन में positive believes store करने का!


तो चलियें, आज affirmations को करने का मार्ग जानते हैं:-

·      सबसे पहले, ये जान लेना जरुरी होगा की affirmations, केवल और केवल शब्दों का एक जाल हैं जो आपके अवचेतना मन को trick करेगा! इसीलिए शब्दों का चयन करना अधिक ही महतवपूर्ण है! हमेशा positive शब्द ही चुनिए!

·      आप अपने चयनित शब्दों को 2 तरीके से इस्तेमाल कर सकते है! एक तो utter method और दूसरा written method! दोनों ही methods अपने आप में सर्वश्रेष्ठ हैं!

·      Utter method में आपको, positive words को या तो अपने मन में बार बार दोहराना होंगा! या फिर जोर से बार-बार बोलना होगा! जो भी तरीका आप को सही लगे आप उसका चयन कर सकते हैं!

·      Written method में आपको, positive words को या तो अपने मन में लिखना होंगा! या फिर एक copy (या page) पर बार-बार लिखना होंगा! आप positive words को अपने दिमाग में बड़े आराम से लिख सकते हैं! जैसे: मैं आत्मविश्वासी हूँ, इस 3 शब्दों को बारी-बारी अपने दिमाग में images form में उतारे! जैसे पहले: मैं की इमेज बनाइए, फिर आत्मविश्वासी की, और अंत में हूँ की! Afirmations आपके अवचेतना मन में store हो कर, आपके अन्दर positive signals भर देंगा! और फिर आपकी सफलता निश्चित हैं!

·      Last point में आपको regularity के बारे में जागरूक करता हूँ और आपको बताता हूँ की regularity ही एकमात्र अमृत हैं! जिसने इस अमृत को पी लिया वो अपने कर्म में अमर अजय हो गया! Regularity का मतलब होता हैं, किसी काम को रोज करना (चाहें आप एक घंटा पढ़े या 2, पर पढ़े रोज)! आप affirmations को daily 5-10 मिनट दे सकते है!

No comments:

Post a Comment