Thursday 11 August 2016

हाई learning speed और memory कैसे पायें!



अच्छी Learning speed सबको चाहिये, अपनी learning speed से हम ज्यादा जल्दी चीजो को catch कर पाते है और ओरो के मुकाबले जल्दी तरक्की हासिल कर लेते है! सीखते तो सभी है बस फर्क इतना है, कोई जल्दी सीखता है तो कोई देर से!



Memory power, यानी हमारी याददाश, हमारी जिंदगी को सफल बनाने में एक अहम रोल निभाती है! जिसकी याददाश तेज होती है वो तमाम competetive exams को आसानी से crack कर देता है, kyuki वो चीजो को ज्यादा देर तक अपने दिमाग में store कर पता है! दूसरी तरफ जिनकी याददाश इतनी बढ़िया नही होती, वो अपने exams में average और below average ही रहते हैं!


Learning speed और better memory आपको अपनी जिंदगी में आश्चर्यजनक सफलता प्रदान करवाती है!
एक आम आदमी भी सुपर memory और better memory हासिल कर सकता है, kyuki हम सब इंसानों का न्यूरोलॉजी same होती है! हमारे दिमाग में information का आदान-प्रदान electrochemical signals से होते है! जिसका जितना strong electrochemical network होगा, उसकी learning speed और memory उतनी ही बढ़िया होगी! कुछ का electrochemical network उनके जन्म से ही strong होता है (और इनको हमारी सोसाइटी में तेज़ की उपाधि से नवाजा जाता है)! और जिनका electochemical network उतना strong नही होता, तो वो भी अपने electrochemical network को strong बना सकते है!


तो चलिए आज आपको बताते है electrochemical network को strong करने का तरीका:-
Meditation से तो आप सभी वाकिफ होंगे! Meditation को दिमाग की exercise भी कहा जाता है kyuki ये दिमाग के structure को बदलने का सबसे सही और कारगार उपाय है! हमारी body cells से बनी हुई है, दिमाग भी कुछ store करने के लिये cells का प्रयोग करता है! उन cells को कहते है gray cells! जिसके जितने ज्यादा gray cells उसकी याददाश उतनी ही ज्यादा!


वक़्त के साथ साथ meditation करने में भी बदलाव आया है, meditation की कई forms बनी है! और सबसे latest form है _ Sound meditation ?


process है जो आपके दिमाग को सुपर learning state में ले जाता है! और उसके बाद आप चीजो को बड़े जल्दी तरीके से सीख पायेंगे! नाम से ही पता लग रहा कि sound मैडिटेशन sound के जरिये होता है!


आइये जानते है sound मैडिटेशन को करने का तरीका:-

 1.   सबसे पहेले आपको एक electronic gadget की जरुरत पड़ेगी (ear lead और music device), आप अपना phone भी use कर सकते है!

 2.   उसके बाद आपको एक ख़ास तरीके का music अपने phone में download करना होगा! इस music का नाम है binaurial beats! आपको यह internet पे मिल जायेगी!

 3.   उसके बाद आपको एक earphone अपने मोबाइल से attach कर अपने कान में लगाना होगा! और binaurial beats को 10-5 मिनट के लिये आँखे बंद कर सुनना होगा!

 4.   जब आप binaurial beats सुन रहे होंगे, तब आपके दिमाग की frequency बहुत down हो जायेगी! और आपका दिमाग सुपर learning state में चला जाएगा! इस state में आप चीजो को बड़ी जल्दी से सीख पायेंगे!
 5.   बस आपको daily 5-10 मिनट का टाइम देना होगा! Regularity ही सबसे बड़ा अमृत है!

नोट:- sound मैडिटेशन learning electrochemical network को strong बनाता है!


आइये अब जानते है gray cells increase करने का तरीका:-


 1.   Gray cells(memory) बढ़ाने के लिये आपको mindless meditation करना होगा, मतलब की आपको केवल अपनी आँखों को बंद करके बैठना होगा!

 2.   जब आप मैडिटेशन के लिए बैठोगे तब आपके दिमाग में कई विचार उत्पन होंगे आपको अपने विचारो की ओर ध्यान लगाना होगा! ऐसा करने से कुछ समय बाद आपका मन बिलकुल खाली हो जाएगा!

 3.    जब आपका दिमाग खाली होजाऐ तब आपको अपने दिमाग को खाली रखना होगा, मतलब ये की उस दोरान आपको कुछ भी नही सोचना होगा!

 4.   ये मैडिटेशन आपके gray cells को बदायेगा! पर इसके लिए आपको रेगुलर मैडिटेशन करना होगा! आपको बस अपने दिन के 15 मिनट देने होंगे!

नोट:- ये mindless मैडिटेशन, memory   electrochemical network को strong करता है!

No comments:

Post a Comment