Thursday 11 August 2016

computer भाषा के बारे में जाने!



Computer भाषाओ के बारे में जाने

आज के computer दौर से तो आप परिचित होंगे ही, पर आज हम आपको computer languages के बारे में बताने जा रहे हैं!
जिस तरह हम एक दुसरे को अपनी बात भाषा से समझाते है तथा उनकी बात भी भाषा से ही समझते है, इसी प्रकार computers को भी समझाने के लिये अलग भाषा का इस्तेमाल किया जाता है, जिनको computer languages कहा जाता हैं!


Computer एक ऐसी मशीन है, जिसके पास कोई common sense नही है! मतलब ये की, computer सही और ग़लत में फर्क नही कर सकता है! जो भी computer को बताया जाएगा वो वोही करेगा, चाहे सही हो या ग़लत!



Computers निर्देशों पे काम करता है, और निर्देश देने के लिए भाषा का इस्तेमाल होता है! Computer भाषा में हम जो भी लिखते है उसको code बोलते है! और कई सारे codes के combination को program बोलते है! एक program computer से एक specific काम करवाता है, जैसे दो नम्बरों को जोड़ना, घटाना! 


Computers और languages का रिश्ता, अलादीन और उसके जिन जैसा है! जिस तरह, जिन, अलादीन के हर हुकूम का पालन करता है (चाहे वो बुरे हो या अच्छे), ठीक उसी तरह computers भी languages का हुकूम मानते हैं!



Computers को समझाने के लिए कई languages है, उनमे से जो famous है वो है C, C++, Java, Python, Rubi!


इन सभी भाषाओं को अलग तरीके से लिखा जाता है, वो आप पर निर्भर है कि आप konsi भाषा का grammer सही से use कर पाते हैं! जो भाषा आप सही से समझ पायेंगे वोही आपके लिए best भाषा होगी!


बिना language के computer एक टीन के डिब्बा से अधिक कुछ नही होगा! जिस तरह, बिना driver के गाड़ी सिर्फ गाड़ी है, उसी प्रकार बिना language के computer सिर्फ एक डिब्बा है!


 Combination ऑफ़  software + hardware = computer


आज के इस युग में digital technology अपने चरम पर है! और मेरी इस post को पढ़ने के लिए भी आप कोई electronic उपकरण ही use कर रहे हो , जैसे मोबाइल phone या फिर computer! संस्कृत ही एकमात्र ऐसी भाषा है, जिसे computer और बाकी डिजिटल उपकरण बहोत ही बढ़िया ढंग से समझते है! इंग्लिश भी इतनी बढ़िया तरह से computer को समझा नही सकती, जितना संस्कृत समझा देती है!  



सिर्फ इतना ही नही बल्कि विकसित देश जैसे की अमेरिका संस्कृत operating computers बनाने में लगा हुआ है! आने वाली generations(6generation/7generation) computer language के तोर पे संस्कृत भाषा इस्तेमाल करेंगी! संस्कृत भाषा सीखनी अनिवार्य होगी! इससे साफ़ पता लगता है की आने वाला युग संस्कृत युग होगा! 


    क्या करे computer भाषा सिखने के लिए_

   
·       C, C++, Python, Ruby – इन भाषाओं में से एक का चयन करे! Python आसान है, तथा इसको लिखना भी simple है!

·       Internet से कोई computer language book download करे(जैसे- C language book) (आपको books फ्री में मिल जायेगी)

·       रोज 2 घंटे का समय दे, grammer को अच्छी तरह समझे!

·     
  (सबसे बढ़िया रहेगा) Internet पर codecademy को join करे! ये वेबसाइट फ्री में computer languages बहुत अच्छे ढंग से समझाती हैं! ये समझाने के साथ साथ, programs भी लिखवाती है, जिससे आपका सारा confusion दूर होता है, तथा आपको concept भी solid समझ में आते है! ये आपको website बनाना और application बनाना भी सिखाती है!
      
    

No comments:

Post a Comment