Thursday 11 August 2016

संस्कृत mother ऑफ़ all languages



संस्कृत (mother ऑफ़ all languages)    
भाषा, जिसके जरिये हम अपने विचारों को व्यक्त कर पाते हैं! दुसरो से communicate कर पाते हैं!

पर क्या आप जानते है, उस भाषा के बारे में जो बहुत अदभुत है तथा हमारे भारत की ही देन है!


                                   संस्कृत

 संस्कृत के facts  कुछ इस प्रकार है:

संस्कृत सबसे पुरानी भाषाओं में से एक है! यह भाषा एकमात्र ऐसी भाषा है जो अपने origin से ही ओरल थी! इस भाषा को लिखकर नही बनाया गया था! बल्कि ये oraly develop हुई थी! और यह भी दावा किया जाता है की संस्कृत पहेली language है पृथ्वी ग्रह की!


97% भाषा संस्कृत से directly और indirectly बनी है! शायद इसी वजह से इसको mother ऑफ़ आल languages की उपाधि दी गयी हैं (source:UNO)!



ॐ शब्द से तो आप परिचित होगें! ॐ शब्द, इस universe के सारे vibrations को समेटे हुए है! नासा खुद इस ॐ शब्द को study कर रही है ताकि दुसरे ग्रह पे रहेने वालो से संपर्क हो सके! और ॐ शब्द संस्कृत भाषा का ही है! भगवद्गीता में श्री कृष्ण ने खुद कहा है की जो भी इस ॐ शब्द का जाप करके मुझे हमेशा याद करेगा, उसे उसके जीवन काल में अवश्य मेरी प्राप्ति होगी!


संस्कृत भाषा के शब्दों के numerous synonyms पाए जाते है, जैसे elephant शब्द के 100 synonyms है! Synonyms का मतलब होता है, अलग-अलग शब्द जिनका मतलब एक हो! ऐसी खूबी किसी दूसरी भाषा में नही पाती!


आज के इस युग में digital technology अपने चरम पर है! और मेरी इस post को पढ़ने के लिए भी आप कोई electronic उपकरण ही use कर रहे हो , जैसे मोबाइल phone या फिर computer! संस्कृत ही एकमात्र ऐसी भाषा है, जिसे computer और बाकी डिजिटल उपकरण बहोत ही बढ़िया ढंग से समझते है! इंग्लिश भी इतनी बढ़िया तरह से computer को समझा नही सकती, जितना संस्कृत समझा देती है!  


सिर्फ इतना ही नही बल्कि विकसित देश जैसे की अमेरिका संस्कृत operating computers बनाने में लगा हुआ है! आने वालीgenerations(6generation/7generation) computer language के तोर पे संस्कृत भाषा इस्तेमाल करेंगी! संस्कृत भाषा सीखनी अनिवार्य होगी! इससे साफ़ पता लगता है की आने वाला युग संस्कृत युग होगा!


संस्कृत एक शब्द में ही कई बाते समझा देती है! कोई दूसरी भाषा ऐसा नही कर सकती!


संस्कृत पढ़ने वाले, math और साइंस को ओरों के मुकाबले ज्यादा तेजी से समझ पाते हैं! संस्कृत पढ़ने वालो की memory और कंसंट्रेशन मजबूत होती हैं!


संस्कृत के पास सबसे बड़ा शब्दकोष (शब्दों का भंडार) हैं! 102 अरब 78 करोड़ 50 लाख शब्द अब तक संस्कृत में use हो चुके हैं! इतना बड़ा शब्दकोष किसी और भाषा का नही है!


संस्कृत ही केवल एक भाषा है जो सारे nerves use करती हैं हमारी tongue की! संस्कृत बोलने मात्र से energy points activated हो जाते है जो हमारे body में blood सर्कुलेशन को बड़ा देते है! Blood सर्कुलेशन बढ़ने से brain functions और health बेहतर होती है! और blood प्रेशर, diabetes, cholesterol भी control में रहते है!


और तो और, संस्कृत को एक self healing मशीन कहा गया है kyuki संस्कृत भाषा कई सारे रोगों को पनपने नही देती है! संस्कृत बोलने से पूरी body में vibration होता है, जिसके कारण कई harmful diseases तथा बैक्टीरिया का अंत हो जाता है! संस्कृत बोलने वालो को हार्ट अटैक का खतरा 70% तक कम हो जाता हैं!



Americans, Russians, Germans लगातार hindu sacred books (जो कि संस्कृत में है) को स्टडी कर रहे है और उसका परिणाम दुनिया के सामने अपना नाम रखकर दे रहे है! नासा (US स्पेस एजेंसी) के पास 60,000 palm leaf manuscript है जिसकी गहनता से study की जा रही हैं! नासा ने एक अलग संस्कृत डिपार्टमेंट establish किया हुआ है! करीब दुनिया के 17 देशों के पास एक या दो संस्कृत university है!


भारत में अभी भी कई ऐसे ग़ाव है, जहा पर 90% population संस्कृत भाषा का उपयोग करती है! फॉर example, माथुर ग़ाव (state: Karnataka)! Daily संस्कृत newspaper, आज भी exist करता है (sudharma.epapertoday.com)! यह newspaper पूरी तरह संस्कृत में लिखा जाता है!


सबसे सटीक calender भी संस्कृत भाषा का ही है(hindu calendar)! source: german state university.


आज के युग में english भाषा को अधिक महत्व देना और संस्कृत जैसी अद्भुत भाषा को नकार देना ग़लत! वक़्त है तो जागरूक होंने की! जब विदेशी संस्कृत भाषा को इस कदर महत्व दे रहे तो फिर हम क्यों संस्कृत जैसी भाषा को भूलते जा रहे हैं! हमे जितना हो सके उतना संस्कृत भाषा के बारे में जानना होगा! kyuki ये भाषा कल का future हैं!



 

1 comment:

  1. Kya baat hai aha are wahh kya book likhi h. Salaam h tukmo super book .
    I really like it good keep it up

    ReplyDelete