Tuesday 9 August 2016

नीम करोली बाबा का रहस्य




नीम करोली बाबा का जन्म सन 1900 में अकबरपुर (ब्रिटिश इंडिया) में हुआ था! इनका सही नाम था लक्ष्मी नारायण शर्मा! इनकी मृत्यु 11 सितम्बर 1973 में हुई थी! ये श्री हनुमान के भक्त थे! ये भक्ति योगा और सेवा में विश्वास रखते थे! उनका एक संदेश था! Love all ,Feed all, Serve all! 



इनके शिष्यों में कई विदेशी है! सबसे ताजा नाम Facebook के founder and सीईओ मार्क Zuckerberg का है! Apple के co-founder Steve Jobs भी उनके शिष्य रहे है! और ऐसे देश विदेशो में अनगिनत नाम है जो नीम करोली बाबा से प्रभावित हुए है!

उनके अनगिनत चमत्कारों की अनेको चर्चा है! पर एक किस्सा ऐसा भी है जो सबसे ज्यादा सुनने को मिलता है!


 एक समय नीम करोरी बाबा train से बिना टिकेट सफ़र कर रहे थे, इसीलिए conducter(TC) ने उन्हें train से नीब करोरी गाँव में उतार दिया था! उनके उतरने के बाद train दोबारा स्टार्ट नही हुई!


 कई engineers ने पूरी जी-तोड़ कोशिश कर ली, पर वो train उनसे भी start नही हो पाई! कई घंटे बीत गये पर train में कुछ गड़बड़ नही पाई!


 फिर किसी ने उन्हें सुझाव दिया की यदि वो नीम करोली बाबा को इज्जत के साथ train में वापस बुला ले तो हो सकता है कि train दोबारा start हो जाये! Train officers के पास और कोई चारा नही था, उन्होंने बाबा को train में वापस बुलाया! बाबा ने शर्त लगाई कि वो  train में वापस तभी आयेंगे जब रेलवे officers उनसे नीब करोरी में एक रेलवे स्टेशन बनाने का वादा करे! रेलवे बोर्ड के officers ने उनकी बात को मान लिया! और बाबा के train में आते ही, train दोबारा start हो गयी!


इसी के बाद से बाबा को नीम करोली बाबा के नाम से जाना जाने लगा, kyuki बाबा ने ये चमत्कार नीब करोरी ग़ाव में ही किया था! करीब 100 से ज्यादा मंदिर उनके नाम पे बन चुके है!

1 comment: