Tuesday 20 September 2016

12 points से अपना कल कैसे बदले:-



12 points से अपना कल कैसे बदले:-

1. सबसे पहले आपको ये समझना होगा कि आप जैसा  सोचते है वैसे ही बन जाते हैं! इसीलिए इस बात का मुख्य रूप से ध्यान रखे कि आप हमेशा positive ही सोचे! Actually होता ये है, हमारे thoughts के हिसाब से ही हमारा दिमाग पूरे body में electrochemical signals भेजता हैं! अगर thoughts negative हैं तो हमारा दिमाग negative signals हमारी पूरी body में फैला देता है और अगर thoughts positive है तो हमारा दिमाग पूरी body में positive signals का संचार कर देता हैं!

2.   अपनी life पर गौर फरमाये! आप पूरे दिन में क्यां-क्यां करते हैं उसकी list बनाए! सुबह से लेकर रात सोने तक हर activity की list बनाए! इस list से आपको ये पता लग जायेगा की आप के पूरे दिन का समय कहा-कहा पर लगता हैं! इस list को आप life map का भी नाम दे सकते हैं! kyuki इसमें आपके पूरे दिन की activity का data आ जायेगा!

3.   अपनी बनाई हुई list में देखें कि कौन सा काम आपका ज्यादा समय ले रहा हैं! अगर आपका काम बेकार का और बेवजह का है तो उस काम को तुरंत अपनी life से निकाल दे! ऐसा करने से आपका कीमती समय बचेगा! अपनी खाली जगह को तुरंत ही किसी positive काम से भर दीजिये, इससे आपका day balance रहेगा!

4.   एक और list बनाए और उसमे लिखे कि आपको अपनी life में क्यां पाना हैं! जो भी हो पैसा, घर, लोकप्रियता! सबकुछ लिखें! आप क्यों पाना चाहते हैं, आपको कितनी मेहनत करनी होगी? इस तरह की तमाम बातो को लिखें! इस list को आप नाम दे सकते हैं (Dream Project)!

5.   अब ये देखें कि आपको अपना dream project हासिल करने के लिए किस चीज या किन चीजों की जरुरत पड़ेगी! मेरा मतलब पैसा, education या कोई skill!

6.   अपना routine तैयार करें! सुबह से रात तक हर घंटे को कुछ useful काम दे(जो आपके dream project से जुड़ा हों)!

7.   एक बात ध्यान रखें, हमारा दिमाग बड़ा चंचल होता हैं! मेरा मतलब कि एक समय तो आपके दिमाग मेहनत करेंगा और दुसरे ही पल मेहनत को छोड़ने को भी कहेगा(आपका दिमाग आपको इधर से उधर नचाता रहेगा और किसी भी एक जगह focus नही करने देंगा)! उसको हैक करने का तरीका आप मेरी इस post से सीखे :

8.   Albert Einstein ने कहा हैं,”कल्पना ज्यादा जरूरी होती है knowledge से”! किसी भी काम को अपने imagination (visualization) के साथ जोड़े!

9.   थोड़ा टाइम memory और concentration मजबूत करने के लिए reserved करें! जितना memory और concentration अच्छा होगा उतना ही आप स्मार्ट(smart) होगें!

10.                   अब जरा 10,000 hour rule को गहनता से समझे! इस rule के हिसाब से जो व्यक्ति किसी काम में अपने 10,000 घंटे पूरे कर लेता हैं वो उस काम में दक्ष अतवा महारथी हो जाता हैं! ये बात सच हैं kyuki हमारा दिमाग गुजरते वक़्त के साथ परफेक्शन(perfection) पाता है और 10,000 घंटों में हमारा दिमाग किसी काम को पूरी तरह adopt कर लेता हैं! इस बात को इस तरह से समझें, अगर आप किसी काम में महारथ हासिल करना चाहते हैं तो आपको 5 घंटे(अधिक या कम, आप समय को अपने हिसाब से बदल सकते हैं) daily उस काम को देने होंगे! 5 घंटे daily से मतलब 1 महीने में 150 घंटे और 1 साल में 1800 घंटे और 5 साल 1 महीने में आपके 10,000 घंटे पूरे! आप अपने समय को अपने हिसाब से adjust भी कर सकते हैं! अपनी capacity के अनुसार आप 6, 7 या 10 घंटे भी रोज दे सकते हैं और उसी हिसाब से आपके परफेक्शन(perfection) होने का समय भी कम हो जायेंगा!

11.                   अब बात आती हैं confidence and hope की! ये दोनों इंसान के स्वभाव होते है! Confidence के कारण आप किसी field में success पाते हैं! Hope आपको fail होने के बाद हिम्मत देता है! सीधे तौर पर मैं आपको confidence और hope को हैक करने का तरीका बताता हूँ! आपको ये जानना होगा कि आपका confidence loss कहाँ पर होता है? ऐसी konsi जगह हैं जहाँ पर आप unconfidence feel करते हैं? For example: क्याँ आप लोगों(public) के सामने बोलने से कतराते हैं, या फिर किसी काम को करने में असहज महसूस करते हैं? आपका सबसे पहला टारगेट होगा ये जानना कि आपका confidence कहाँ और क्यों lose होता हैं! इसके बाद जरा विचार कीजिए कि अगर आप अपने confidence को lose करते हैं तो आप को क्या मिलता हैं, सीधी सी बात हैं आपको loss होता हैं, लोग आपको बेवकूफ समझते हैं! इसी बात को ध्यान में रखते हुए अब ये सोचिये कि अगर आप अपने confidence को lose नही करते हैं तो आपको क्या मिलता हैं, सीधी सी बात हैं लोग आपको और ज्यादा attention देतें हैं, आपको होशियार माना जाता हैं! जब आप अपने confidence के advantages और disadvantages को अच्छी तरह जान लेंगे तभी आप confidence को सही तरह से समझ के प्राप्त भी कर पायेंगे! Hope को Hack करने का तरीका next line में पढ़े!

12.                   Hope मतलब एक आशा! Hope सीधे तौर पे आपके विचारों से जुड़ा हुआ है! जिसका दिमाग जितना ज्यादा stable और positive होगा उसके hope का लेवल उतना ही अधिक होगा! मतलब ये कि hope को अपने अंदर बनाए रखने के लिए आपको अपने मन के विचारों को stable और positive रखना होगा! परन्तु ऐसा आप करेंगे कैसे? चलिए आपको एक रास्ता बताते हैं! ध्यान दीजिए, जब आप किसी परीक्षा में fail होते हैं तो आपके दिमाग में खुद की एक छवि बनती है, ये छवि negative ज्यादा होती हैं और positive कम! Failure बनने के बाद आप negatively अपने दिमाग में कुछ ऐसी तस्वीरे बनाते है: मैं पढाई में बहुत कमज़ोर हूँ, मैं कभी परीक्षा में सफ़ल नही हो सकता, मैं बेवकूफ़ हूँ! ये सब विचार एक failure के दिमाग में पनपते हैं और failure hopeless हो जाता है! तो failure को ऐसा क्यां करना होगा जिससे आप अपने failure से success प्राप्त करें! जवाब बहुत आसान हैं! आपको अपने fail होने के कारणों को जानना होगा? आपको देखना होगा कि आपने कहा पर मिस्टेक(mistake) करी? आप को ये पता लगाना होगा कि आपने उन नियमों का पालन किया जो सफ़लता प्राप्त करने के लिए जरुरी है? ये सब पता लगाने के बाद आपका खोया हुआ hope फिर से जाग जाएगा,आपका मन postively stable हो जाएगा और आपको आपकी गलती का अहसास हो जाएगा!

No comments:

Post a Comment